मेरीडेसी


घर
योद्धा प्रणाली
एक समर्थक की तरह सोचें
टेनिस मिथक
किताबें/टेप
लिंक
पोषण
अतिथि पुस्तक
टॉम वेनेज़ियानो
संपर्क टॉम
अभिलेखागार
प्रशंसापत्र
पत्रिका लेख


मेरे मुफ़्त मासिक ईमेल टेनिस पाठ की सदस्यता लें। पेशेवर चिंतन के लिए आपका सूत्र।

आपका ईमेल पता:

AWeber . द्वारा संचालित

अब सदस्यता प्राप्त करें और अपना पहला ऑनलाइन टेनिस पाठ प्राप्त करें!
आपके ईमेल की गोपनीयता का सम्मान किया जाता है। मैं ईमेल पते नहीं बेचता या देता नहीं हूं

टेनिस विजेताओं को नियंत्रण से मारो, शक्ति से नहीं

टेनिस विजेताओं को शक्ति और बिना किसी नियंत्रण के मारना व्यर्थ है। गलत तरीके से विजेताओं की तुलना सत्ता से न करें। यह एक गलत धारणा है जो कई खिलाड़ियों को नियंत्रण की समस्याओं में फंसाती है। विजेताओं का मतलब शक्ति नहीं है!

एक विजेता को मारने का सीधा सा मतलब है कि एक शॉट मारना जो वापस नहीं किया जा सकता है। आप 10 मील प्रति घंटे या 100 मील प्रति घंटे की रफ्तार से शॉट मार सकते हैं। यदि गेंद वापस नहीं की जा सकती है, तो यह विजेता है। शक्ति को विजेता का हिस्सा बनने की आवश्यकता नहीं है।

यह समझना क्यों ज़रूरी है? क्योंकि ज्यादातर खिलाड़ी अपने विजेताओं को पछाड़ देते हैं। ओवरप्ले करना एक मुख्य कारण है कि खिलाड़ी अपने पुट-अवे पर नियंत्रण खो देते हैं। किसी कारण से, जब उन्हें अंततः बिंदु जीतने का सही अवसर मिलता है, तो वे नियंत्रण छोड़ देते हैं और सत्ता के साथ जाते हैं। मैं इसे दोहराता हूं: वे नियंत्रण छोड़ देते हैं और सत्ता के साथ जाते हैं।

अत्यधिक बल देने की शक्ति उन्हें अपनी मांसपेशियों को कसने के लिए मजबूर करती है, अपना दृश्य ध्यान खो देती है, और हाँ, कभी-कभी अपनी सांस भी रोक लेती है। किसी तरह, अपनी सांस रोककर, उन्हें लगता है कि वे स्थिति पर नियंत्रण हासिल करने जा रहे हैं। वे नहीं करते; इसके बजाय वे नीले हो जाते हैं और गेंद आमतौर पर कहीं भी जाती है लेकिन जहां वे लक्ष्य कर रहे होते हैं। वैसे, शक्ति समय और लय से प्राप्त होती है, न कि अपनी मांसपेशियों को कस कर और गेंद से कवर को गिराने की कोशिश करने से।

सभी खिलाड़ी अपने विजेताओं को ओवरप्ले करने के दोषी हैं। मेरा मानना ​​है कि ऐसा होने का मुख्य कारण यह है कि वे विजेताओं को शक्ति के साथ भ्रमित कर रहे हैं। जब मैं अपने एक छात्र से कहता हूं कि उसे आखिरी शॉट पर एक विजेता को मारना चाहिए था, तो अगली बार वे हमेशा शक्ति पर ध्यान केंद्रित करते हैं और उसी शॉट को ओवरप्ले करते हैं।

अब, मैं जो कह रहा हूं उसे गलत न समझें, एक विजेता को सत्ता से मारना ठीक है, लेकिन जब आप ऐसा करते हैं तो आपको नियंत्रण बनाए रखना चाहिए। नियंत्रण के बिना शक्ति व्यर्थ है। जब अधिकांश खिलाड़ी शक्ति से टकराते हैं तो वे अनिवार्य रूप से अपनी नियंत्रण सीमा से बाहर हो जाते हैं। आपको यह सीखना चाहिए कि दी गई मात्रा में शक्ति के साथ आपकी नियंत्रण सीमा क्या है। यदि आप इस नियंत्रण सीमा से बाहर कदम रखते हैं, तो टेनिस कोर्ट पर जीवन कठिन हो जाता है, निराशा का उल्लेख नहीं करना।

इसलिए इस समस्या का समाधान यह है कि इसे एक पायदान नीचे करने का अभ्यास किया जाए। अगला मौका आपको विजेता को हिट करने का है, अपना समय लें और इसे थोड़ा धीमा करें। इसे विजेता के लिए रखने के बारे में सोचें, विजेता के लिए इसे चूर-चूर करने के बारे में नहीं!

जब आप ऐसा करते हैं, तो आप पाएंगे कि दो दिलचस्प चीजें होती हैं:

1. आप अधिक आराम से रहेंगे।

2. आप वैसे भी गेंद को जोर से मारेंगे। एक आदर्श संयोजन।

आप आराम से रहेंगे लेकिन फिर भी सतर्क रहेंगे। और आप जो शक्ति प्राप्त करेंगे वह समय और लय से सही ढंग से आएगी।

इस स्थिति में, जीवन में कई अन्य स्थितियों की तरह, कम अधिक है। अगली बार जब आप खेल रहे हों, तो इसे आजमाएँ। इस तकनीक को समझने में आपको थोड़ा समय लग सकता है, लेकिन आप अपनी प्रतिस्पर्धा में एक हो जाएंगे।

याद रखें, वे अभी भी सोच रहे होंगे कि विजेताओं का मतलब शक्ति है और वे अपने कई शॉट्स को ओवरप्ले करेंगे।

यदि आप अपनी शक्ति बढ़ाना चाहते हैं और फिर भी अपनी नियंत्रण सीमा में रहना चाहते हैं, तो यहां एक सिद्धांत है जो मदद कर सकता है: अभ्यास! अपने अभ्यास सत्र में, न्यूनतम शक्ति वाले विजेता के लिए उच्च गेंद के बाद उच्च गेंद को मारने का प्रयास करें, फिर उस शक्ति को बढ़ाएं क्योंकि आप अपने नियंत्रण में सुधार देखते हैं। यदि आप अपने आप को फिर से कसते हुए पाते हैं और गेंद को मसलने की कोशिश कर रहे हैं, तो थोड़ा पीछे हटें और आराम करने का अभ्यास करें जब तक कि आप उस शक्ति की मात्रा के साथ हिट न कर लें जो सहज महसूस हो। मैं लगातार खिलाड़ियों से कह रहा हूं कि वे अपने विजेताओं पर आराम करें और ओवरप्ले न करें। जब वह जादुई क्षण आता है तो अपने विजेताओं पर और अधिक करना चाहते हैं यह सिर्फ मानव स्वभाव है ... और आपको चाहिए! लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको नियंत्रण छोड़ना होगा।

टॉम वेनेज़ियानो का लेख "टेनिस लाइफ़ मैगज़ीन" के जनवरी/फरवरी 2003 के अंक में दिखाया गया है। भविष्य की पत्रिकाओं में टॉम के और लेख देखें।"


  टॉम वेनेज़ियानो
मेरा विंबलडन रेडियो साक्षात्कार
असली खिलाड़ी

यहाँ सुनो
(7 मिनट)

विशेष आइटम

टी-शर्ट सहित अंतिम टेनिस योद्धा पैकेज
और अधिक जानें

 


एक समर्थक की तरह सोचो!

 घर  योद्धा प्रणाली  टेनिस मिथक  संपर्क टॉम  किताबें/टेप  प्रशंसापत्र     

 कॉपीराइट 1999 - 2013 टॉम वेनेज़ियानो
वेबसाइट और शॉपिंग कार्ट डिज़ाइन इनके द्वारा:
ब्रेट एसिंग
वेबसाइट होस्टिंग द्वारा:www.OnlineQuick.com
सर्वाधिकार सुरक्षित